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नए भारत का निर्माण-राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020

कुमार, मुनेद्र
प्रा ेफेसर एवं विभागाध्यक्ष शिक्षा विभागए किशन इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर ऐजुकेशन,
मेरठ (चा ै0 चरण सि ंह विश्वविद्यालय मेरठ।) उ0प्र0

सार 

‘शिक्षा’ क्या है इस पर चर्चा करना आवश्यक है। ‘शिक्षा’ का शाब्दिक अर्थ हा ेता है सीखन े एवं सीखाने की  क्रिया परन्त ु अगर इसक े व्यापक अर्थ को द ेखे तो शिक्षा किसी समाज में निरन्तर चलन े वाली सामाजिक  प्रक्रिया है। जिसके द्वारा मन ुष्य की आन्तरिक शक्तियों का विकास तथा व्यवहार को परिष्कृत किया जाता है  तथा मनुष्य को समाज एवं राष्ट्र का योग्य नागरिक बनाया जाता है। जीवन में शिक्षा क े महत्व को द ेखते हुए  सरकार न े शिक्षा क े क्षेत्र में नए बदलाव के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंज ूरी द े दी। इस नीति में न  क ेवल वर्तमान युवा पीढ़ी को ध्यान मे ं रखा गया है बल्कि आने वाली पीढि ़यों की अपेक्षाओ ं, आकांक्षाओं व  चुनौतियों का भी ध्यान रखा गया है। नई शिक्षा नीति को प्रस्तुत करते हुए पूर्व शिक्षा मंत्री डा0 रमेश  पोखरियाल निशंक न े कहा -‘‘द ेश क े प्रधानमंत्री न े एक नए भारत के निर्माण की बात की है जो स्वच्छ भारत  होगा, स्वस्थ भारत होगा, सशक्त भारत होगा, समृद्ध भारत होगा, श्रेष्ठ भारत होगा। उस नए भारत क े निर्माण में यह नई शिक्षा नीति 2020 मील का पत्थर साबित होगी। ‘‘आग े फिर उन्होंने कहा-‘‘यह शिक्षा नीति  ज्ञान-विज्ञान, अनुसंधान नवाचार, प्रौद्योगिकी से युक्त संस्कारक्षम, मूल्यपरक, हर क्षेत्र में, हर परिस्थिति का  मुकाबला करने वाली, पूरी द ुनिया के लिए, भारत में ज्ञान की महाशक्ति के रूप में उभर करके आएगी।’’

मुख्य शब्द :- नई शिक्षा नीति 2020, विजन, सिद्धान्त, स्क ूल शिक्षा

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APA 7th Style

कुमारमुनेद्र. (2023). नए भारत का निर्माण-राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020. Shodh Sari-An International Multidisciplinary Journal, 02(01), 109–115. https://doi.org/10.5281/zenodo.7785192

 

MLA 9th Edition

कुमारमुनेद्र. “नए भारत का निर्माण-राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020.” Shodh Sari-An International Multidisciplinary Journal, vol. 02, no. 01, Jan. 2023, pp. 109–15. https://doi.org/10.5281/zenodo.7785192.


 

Chicago 17th Edition

कुमारमुनेद्र. “नए भारत का निर्माण-राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020.” Shodh Sari-An International Multidisciplinary Journal 02, no. 01 (January 1, 2023): 109–15. https://doi.org/10.5281/zenodo.7785192.

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